कोरोना से बचना है तो बदलनी होंगी अपनी ये आदतें, बार-बार दोहराने की गलती न करें

कोरोना से बचना है तो बदलनी होंगी अपनी ये आदतें, बार-बार दोहराने की गलती न करें

सेहतराग टीम

हमे अक्सर अपने चेहरे को छूने की आदत होती है। लेकिन क्या आपको पता है कि ये आदत आपको बीमार करती है। जी हां बार-बार ऐसा करने से सामान्य फ्लू, वायरस और तो और कोरोना वायरस हमारे शरीर में फैलता है। ऐसे में अगर आप ऐसा करते हैं अभी से करना बंद कर दे और अपनी आदत को सुधारें। वहीं जहां एक तरफ पूरा देश कोरोना वायरस की मार झेल रहा है तो वहीं दूसरी तरफ डॉक्टर और एक्सपर्ट इससे बचने के लिए साफ-सफाई बरतने की सलाह दे रहे हैं। वहीं उनका यह भी कहना है कि अपने हाथों से मुंह, आंख, नाक और कान ना छुएं। ऐसा करने से कोरोना वायरस से संक्रमित होने का डर ज्यादा रहता है। पर क्या आप जानते हैं एक व्यक्ति 1 घंटे में लगभग 16 बार अपने चहरे को छूता है। ये गतिविधि उस वक्त और बढ़ जाती है, जब हमसे कह दिया जाता है कि अपने चहरे को कम से कम छूने की कोशिश करें। वहीं इस विषय पर कुछ शोध भी किए गए हैं। शोध के अलावा आज हम आपको कुछ ऐसे खास टिप्स भी बताएंगे, जिसकी मदद से आप बार-बार अपने चहरे को छूने से बच सकते हैं या आप इस आदत को नजरअंदाज कर सकते हैं।

पढ़ें- भारत में दुसरे स्टेज पर पहुंचा कोरोना वायरस, अगले स्टेज पर पहुंचा तो...

क्या कहता है शोध?

2008 के एक अध्ययन के में10 लोगों को 3 घंटे तक कार्यालय के वातावरण में अकेले रख कर देखा गया कि एक व्यक्ति औसतन कितनी बार अपने चेहरे को छूता रहता है। शोधकर्ताओं ने पाया कि इन सभी लोगों ने प्रति घंटे औसतन 16 बार अपने चेहरे को छुआ। इस अध्ययन को ऑस्ट्रेलिया के एक विश्वविद्यालय में 26 मेडिकल छात्रों पर भी किया गया और पाया गया कि वे प्रति घंटे 23 बार उनके चेहरे को छूते थे। चेहरे के लगभग आधे हिस्से में मुंह, नाक या आंखें शामिल थीं, जो हमारे शरीर में प्रवेश करने के लिए वायरस और बैक्टीरिया के लिए सबसे आसान मार्ग हैं। यहां तक कि चिकित्सा पेशेवरों, जिन्हें चहरे को छूने को लेकर सारी चीजों का पता था, उन्होंने भी चेहरे को 2 घंटे में औसतन 19 बार छूआ।

शोध में ये भी पाया गया कि जब सक्रिय रूप से लोग काम करते हैं, तो लोग अक्सर अपने पैर हिलाते हैं, अपने बालों के साथ खेलते हैं और इसी के साथ अपने चेहरे को छूते हैं। यह निश्चित रूप से यह जानने में मदद करता है कि आप इस तरह की गतिविधियों के लिए सबसे अधिक संवेदनशील हैं और बैठे रहने के दौरान या फोन कॉल के दौरान या काम में तल्लीन रहने के दौरान लोगों को इन गतिविधियों को लेकर जागरूक रहने की कोशिश करनी चाहिए।

कोरोना वायरस का खतरा

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ट्रस्टेड सोर्स के अनुसार, नए कोरोनोवायरस, जिसे SARS-CoV-2 भी कहा जाता है, कई अन्य श्वसन संक्रमणों की तरह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है, जिसमें व्यक्ति के चहरा बड़ी सक्रिय रूप से काम करता है। इसमें सांस की बूंदें आदि भी शामिल हैं। जैसे कि जब कोई छींकता है, तब ये दूसरों के फेफड़ों में घुस जाता है और वायरस-दूषित सतह को छूकर और उस हाथ का उपयोग आपकी आंखों या मुंह को छूने के लिए करता है। ऐसे में जरूरी है कि हम अपने चहरे को कम से कम छूने की कोशिश करें।

बार-बार चहरे को छूने की आदत से कैसे बचें?

  • अपने हाथों को अपने चेहरे से दूर रखने के इरादे के बारे में सावधान रहें। शरीर और खासकर अपने मन में थोड़ा सा ठहराव लाने की कोशिश करें। आपको अपने हाथों से जो कुछ भी करना है उस आराम से और ध्यान से करें। वहीं बार बार चहरे को छूने की आदत को धीरे-धीरे कर के कम करने की कोशिश करें। वहीं ये कुछ टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं।
  • अपने घर या कार्यालय में नोट्स लिख कर पेस्ट करें जैसे- ''बार-बार चहरे को न छूएं''। इस तरह आप उन्हें देख कर याद रख सकेंगे कि आपको अपने हाथों को अपने चेहरे से दूर रखना चाहिए।
  • अपने हाथों को व्यस्त रखें।
  • अगर आप घर पर टीवी देख रहे हैं या मोबाइल चला रहे हैं, तो अपने हाथों के पास टिशू पेपर रख रखें और जैसे हि खुजली या कुछ महसूस हो उसी का इस्तेमाल करते रहें।
  • बालों या मुंह पर अगर खुजली महसूस हो तो अपने बाहों को खुजला लें या कहीं जोर की चुटकी काट लें।
  • अपने हाथों में कुछ बहुत कड़क खूशबू वाली चीज लगा लें जैसे कोई सेंट या इत्र। ताकि जब जब आप अपने मुंह के पास हांथ ले जाएंगे तो आपको खूशबू सुंघते ही याद आ जाएगा कि आपको अपने चहरे को नहीं छूना है या हाथ धोकर ही छूना है।
  • अगर आप किसी मीटिंग में या क्लास में बैठे हैं, तो अपनी उंगलियों को एक साथ रखने और उन्हें अपनी गोद में ही रखने की कोशिश करें।
  • अंत में यही कि आप आदतन अपना चेहरा छूते हैं, तो दस्ताने पहने रहने की ही कोशिश करें। ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप सार्वजनिक रूप से बाहर निकलते हैं और वायरस को छूने वाली सतहों के संपर्क में रहते हैं, तो आप दस्ताने आपकी हाथ को साफ रखेंगे। फिर जब आप अपनी मंजिल पर पहुंचें तो उन्हें हटा दें और हाथ साफ कर लें। यह असामान्य हो सकता है, लेकिन घर पर दस्ताने पहनने से आपको अपने चेहरे को छूने की आदत को तोड़ने में मदद मिल सकती है।

(साभार-दैनिक जागरण)

इसे भी पढ़ें-

यूपी में कैसै होगा कोरोना से बचाव? अस्पतालों से गायब हैं इलाज करने वाले 700 डॉक्टर

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।